इस राज्य में नहीं होगी पानी की कमी

पूर्वोत्तर भारत के त्रिपुरा राज्य के सबरूम कस्बे को अब पानी कमी से नहीं जूझना पड़ेगा। भारत सरकार ने इस इलाके को पानी की सप्लाई देने के लिए बांग्लादेश से करार किया है। इस करार के तहत बांग्लादेश ने ​त्रिपुरा राज्य को फेनी नदी से 1.82 क्यूसेक पानी लेने की अनुमति दे दी है। सबरूम त्रिपुरा का बांग्लादेश की सीमा से लगा हुआ कस्बा है जिसमें हमेशा से पानी की किल्लत रहती थी, लेकिन अब उसें राहत मिलेगी।

सबरूम को 1.82 क्यूसेक पानी देने का करार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच हुआ है। इसके तहत कस्बे को पोर्टेबल पानी सप्लाई किया जाएगा। बांग्लादेश की तरफ से यह निर्णय तब आया है जब उसके साथ भारत का तीस्ता नदी जल बंटवारे के विवाद को फिर से दोहराया गया है। इसको लेकर मोदी ने कहा है कि वो जल्द ही इस पर भी निर्णय लेंगे।

सबरूम कस्बे में जमीनी जल में लोहे की अत्यधिक मात्रा है जिस वजह से इसका दोहन करना स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता है। इस पानी को किसी तरह से फिल्टर करना भी मुश्किल है। यदि इस जल को पीने के काम में लिया जाता है तो diabetes, hemochromatosis, stomach problems, nausea और vomiting जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है। हालांकि बांग्लादेश के इस निर्णय से सबरूम के लोगों को काफी राहत मिलने वाली है। साथ ही पीने के पानी की समस्या भी दूर होगी।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close