इस पानी को 14 दिनों तक पीने से कम होता है मोटापा

मोटापा कम करने के लिए अक्सर देखा गया है कि लोग बहुत सारा पानी पीते हैं। शरीर का मेटाबॉलिज्‍म ज्यादा पानी पीने से तेज हो जाता है। इस वजह से वजन जल्दी कम होता है। कई लोगों का वजन ज्यादा पानी पीने से कम नहीं होता है तो उनके लिए इलायची का पानी सबसे फायदेमंद रहेगा।

इलायची मुंह की बदबू तो दूर करता ही है साथ ही इसे पानी में उबाल कर पीने से पेट की चर्बी कम होती है। चलिए आपको बताते हैं कि मोटापा कैसे इलायची वाले पानी पीने से कम होता है।

हरी इलायची होती है गुणकारी

मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम की मात्रा इलायची में भरपूर होती है। यह स्वास्‍थ्य को अच्छा रखते हैं। इलायची के ये तत्व शरीर की चर्बी को कम करने के साथ-साथ कई प्रकार के रोगों से लड़ने में शरीर की मदद करती है।

ये हैं इलायची के फायदे

एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा इलायची में होती है और शरीर में रक्तचाप के स्तर को भी यह नियंत्रण में रखता है।

एक अध्ययन के मुताबिक ऐसे यौगिक इलायची के अंदर होते हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने में सहायक होते हैं। पाचन संबंधी समस्याओं को भी इलायची दूर करता है।

मुंह के बैक्टीरिया भी इलायची के सेवन से मरते हैं साथ ही कैविटी रोकने में भी यह मददगार होती है।

शरीर में हाई शुगर लेवल को इलायची कम करने में सहायक होती है।

कैसे बनाएं इलायची का पानी?

इलायची के पानी के लिए रात भर 5 से 6 इलायची को छीलकर पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद उसी पानी को सुबह गर्म कर लें।

पानी का सेवन कितनी बार करें

आपका वजन दिन में इस पानी को 3 से 4 बार पीने से कम होगा। करीब 1 लीटर गर्म इलायची का पानी आप एक दिन में पी सकते हैं। इस पानी को आप 14 दिनों तक नियमित तौर पर लेने से आपका वजन कम होना शुरु हो जाएगा।

इलायची वाला पानी क्यों पिएं

आपकी सारी क्रेविंग इस पानी को पीने से खत्म हो जाएगी। इलायची के पानी का सेवन करने से आप अनहेल्दी खाने से बचेंगे। इलायची के पानी को खाली पेट सुबह उठते ही पीएं। खाली पेट पीने से इसका असर ज्यादा तेजी से होता है। साथ ही आपकी त्वचा पर भी इस पानी के पीने से असर दिखाई देगा। साथ ही आपकी स्किन भी ग्लो करने लगेगी।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close