इन देशों में बोतलबंद पानी की कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

क्या आप जानना चाहते हैं दुनिया के उन देशों के बारे में जहां पीने का पानी सबसे ज्‍यादा महंगा है। यहां 1.5 लीटर की एक बोतल की कीमत 222 रुपए से भी ज्‍यादा ठहरती है। आइये बताते हैं आपको इनके बारे में।
नार्वे
सबसे महंगे पानी की बात की जाए तो इस लिस्‍ट में पहला नंबर नार्वे का आता है। बेवरेज मार्केटिंग कॉरपोरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के विकसित देशों में शुमार नार्वे में 1.5 लीटर पानी के एक बोलत की कीमत करीब 3.3 डॉलर है। भारत के हिसाब से देखा जाए तो यह कीमत करीब 222 रुपए ठहरती है। वैसे लीविंग स्‍टैंडर्ड के मामले में नार्वे को दुनिया के सबसे बेहतरीन देशों में गिना जाता है।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया भी उन देशों में शामिल है, जहां पानी के लिए काफी ऊंची कीमत देनी पड़ती है। बेवरेज मार्केटिंग कॉरपोरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां 1.5 लीटर के पानी के एक बोतल की कीमत करीब 2.8 डॉलर ठहरती है। भारत के हिसाब से देखा जाए तो मौजूदा समय में यह कीमत करीब 187 रुपए ठहरती है। लीविंग स्टैंडर्ड के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया को भी बेहतर देश माना जाता है।

जिंम्बाब्वे

जिंम्बाब्वे भी उन देशों में शामिल है, जहां पानी के लिए काफी ऊंची कीमत देनी पड़ती है। बेवरेज मार्केटिंग कॉरपोरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां 1.5 लीटर के पानी के एक बोतल की कीमत करीब 2.7 डॉलर है। भारत के हिसाब से देखा जाए तो मौजूदा समय में यह कीमत करीब 180 रुपए ठहरती है। लीविंग स्टैंडर्ड के लिहाज से जिंम्बाब्वे को भी बेहतर देश नहीं माना जाता है। जिंम्बाब्वे की गिनती दुनिया के पिछड़े देशों में होती है। यहां लंबे समय से रॉबर्ट मुगाबे की तानाशाही है।

फिनलैंड

फिनलैंड यूरोपीय देश है। यहां का लाइफ स्टैंडर्ड काफी ऊंचा माना जाता है। हालांकि ऊंचे लाइफ स्टैंडर्ड के साथ ही यहां पानी की कीमतें भी काफी ऊंची हैं। बेवरेज मार्केटिंग कॉरपोरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां 1.5 लीटर के पानी के एक बोतल की कीमत करीब 2.6 डॉलर है। भारत के हिसाब से देखा जाए तो मौजूदा समय में यह कीमत करीब 172 रुपए ठहरती है। फिनलैंड की गिनती दुनिया के विकसित देशों में होती है।

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड भी उन देशों में शामिल है, जहां पानी के लिए काफी ऊंची कीमत देनी पड़ती है। बेवरेज मार्केटिंग कॉरपोरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां 1.5 लीटर के पानी के एक बोतल की कीमत करीब 2.5 डॉलर है। भारत के हिसाब से देखा जाए तो मौजूदा समय में यह कीमत करीब 167 रुपए ठहरती है। लीविंग स्टैंडर्ड के लिहाज से न्यूजीलैंड को भी बेहतर देश माना जाता है। बेहद कम आबादी और व्यापक रिर्सोंर्सेज के चलते यहां का लाइफ स्टैंडर्ड बहुत अच्छा है।

स्वीडेन

स्वीडेन भी उन देशों में शामिल है, जहां पानी के लिए काफी ऊंची कीमत देनी पड़ती है। बेवरेज मार्केटिंग कॉरपोरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां 1.5 लीटर के पानी के एक बोतल की कीमत करीब 2.29 डॉलर है। भारत के हिसाब से देखा जाए तो मौजूदा समय में यह कीमत करीब 152 रुपए ठहरती है। लीविंग स्टैंडर्ड के लिहाज से स्वीडेन को भी बेहतर देश माना जाता है। बेहद कम आबादी और व्यापक रिर्सोंर्सेज के चलते यहां का लाइफ स्टैंडर्ड काफी बेहतर है।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close