आप ही तय करें शराब अच्छी या बुरी

शराब की बात आते ही तरह तरह की बात सामने आने लगती हैं बहुत बार बताया जाता है कि थोड़ी मात्रा में शराब आपके लिए अच्छी है, क्या ये सही है? शराब पीने का एक नुकसान है कैंसर और लिवर की बीमारी होने का खतरा।  सकारात्मक बात है कि शराब से दिल की बीमारी के प्रति सुरक्षा मिलने की संभावना जताई जाती है।

हर रोज़ जब हम अख़बार पढ़ते हैं तो शराब पर कोई न कोई ख़बर होती ही है।  कभी लिखा होता है कि वाइन का एक गिलास सेहत के लिए अच्छा होता है, तो कभी लिखा जाता है कि ये नुकसानदेह होता है ये सब बड़ा भी भ्रमित करने वाला है।

ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के डॉक्टर पीटर स्कारबरो कहते हैं कि फायदों पर नुकसान भारी पड़ते हैं और प्रति दिन केवल आधा यूनिट ( वाइन का एक चौथाई गिलास) ही पीना चाहिए। लेकिन ब्रिटेन में रॉयल कॉलेज ऑफ फिज़िशियन्स के इयन गिलमोर मानते हैं कि सबूत चीज़ों को स्पष्ट नहीं करते।

हर देश की सरकार की अलग अलग हिदायतें होती हैं।  मसलन ब्रिटेन में कहा जाता है कि पुरुष तीन से चार यूनिट से ज़्यादा न पीएँ, महिलाएँ दो सी तीन यूनिट से ज़्यादा नहीं, और अगर आप ज़्यादा पी रहे हैं तो दो दिन शराब से बिल्कुल दूर रहें।

लेकिन लिवर विशेषज्ञ डॉक्टर निक शेरॉन मानते हैं कि हफ्ते में कुछ दिन तक शराब न पीने का रिश्ता इस बात से नहीं है कि आपके लिवर को थोड़ा समय मिल जाता है लेकिन ये शराब पर आपकी निर्भरता से जुड़ा हुआ है।

वे कहते हैं, “अगर आप शराब के आदी हो चुके हैं तो ये मान कर चलिए कि दो-तीन दिन तक इससे दूर रहना मुश्किल होने वाला है।  ये दरअसल एक चेतावनी है कि आपको शराब की लत लग रही है। ”लोग शराब पीने की सीमा की सरकारी हिदायतों को लेकर काफी भ्रमित रहते हैं।  जैसे लोगों को पता ही नहीं होता कि शराब की एक यूनिट का मतलब क्या है।

जीन्स से शराब का रिश्ता

कोई व्यक्ति कितनी शराब पी सकता है इसका लेना देना उसके जीन्स से भी होता है। डॉक्टर लियम डोनल्डसन बताते हैं, “हो सकता है कि आपको लिवर कैंसर या लिवर सिरोसिस होने का खतरा किसी दूसरे के मुकाबले 10 गुना ज्यादा हो….फिर चाहे आप दोनों ने एक ही मात्रा में शराब पी हो।  वो इसलिए क्योंकि हो सकता है कि आपके जीन्स ही ऐसे हैं. लेकिन पक्के तौर पर इस बारे में 10-15 साल बाद ही पता चलेगा। ”

हालांकि आने वाले दिनों में विज्ञान इसमें भी मदद कर सकता है।  डॉक्टर इयन गिलमोर कहते हैं, “हो सकता है कि अगले 10 वर्षों में पब वगैरह में ऐसी मशीनें लग जाएँ जिनमें आप पैसे डालें और अपनी ऊंगली मशीन पर रखे और वो मशीन बता देगी कि शराब पीने को लेकर आपके जीन्स कैसे हैं और आप कितनी शराब पी सकते हैं। ”

कुल मिलाकर लगता है कि शराब पीने को लेकर जो भी दिशा निर्देश हैं वो कुछ हद तक भ्रमित करने वाले हैं, तो आप ही तय करें शराब अच्छी है या बुरी।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close