आखिर सेना में क्यों नहीं बैन है शराब पीना

भारत की सेना को अपने अनुशासन और कड़ी मेहनत के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेना में शराब पर बैन नहीं लगाया गया है बल्कि सेना के जवानों को शराब की खरीदी पर भारी छूट मिलती है। लेकिन क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं कि आखिर क्यों सेना के जवानों को शराब पर छूट दी जा रही है। तो आइये हम बताते हैं आपको इसके पीछे का राज।

* सेना को बहुत मुश्किल परिस्थितियों में देश की रक्षा का काम करना पड़ता है। ठंडी से ठंडी जगहों पर भी वो सीमा पर खड़े रहते हैं। ऐसी जगहों और परिस्थितियों में शराब सेना को गर्म रहने और जीवित रहने में मदद करती है।

* जवानों को अपने परिवार से दूर रहना पड़ता है। जब वो ज्यादा व्यस्त नहीं होते हैं तो खाली समय में उन्हें अकेलापन महसूस होता है। शराब पीने से उन्हें इस खाली समय को गुजारने में मदद मिलती है।

* जब ब्रिटिश हम पर राज करते थे तब उनकी सेना में भी एक परंपरा थी जिसके तहत हर अधिकारी और सेना का जवान एक निश्चित मात्रा में शराब का सेवन करेगा। बस यही परंपरा भारतीय सेना में भी आ गई।

* जब सेना में किसी नए जवान की भर्ती होती है तो तो उसका स्वागत करने के लिए सभी को सीमित मात्रा में शराब पीनी होती है।

लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल नहीं है कि सैनिक अपनी ड्यूटी के दौरान शराब पी सकते हैं। उन्‍हें केवल सीमित मात्रा में शराब पीने की अनुमति है और उनका ट्रैक रखने के लिए रजिस्‍टर भी बनाए गए हैं। अगर कोई जवान सीमित से ज्‍यादा मात्रा में शराब पीता है या नशे में पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्‍त कार्यवाही की जाती है। कुछ दुर्लभ मामलों में तो बात कोर्ट मार्शल तक पहुंच जाती है।

देश के जवान दिन-रात मेहनत करके अपने देश की सुरक्षा में खड़े रहते हैं। उन्‍हें ना तो सर्दी की कोई चिंता होती है और ना ही गर्मी की तपशि उनके हौंसलों को डिगा पाती है। हालांकि, उनमें मजबूती भरने और जज्‍बे को बनाए रखने के लिए सीमित मात्रा में शराब पीने की अनुमति दी गई है। शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक जरूर है लेकिन सीमित मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close