अब बंगाल में सातों दिन खुली रहेंगी शराब की दुकानें

पश्चिम बंगाल के मदिरा प्रेमी लोगों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार अब हफ्ते में सातों दिन शराब की दुकान को खुला रखने का फैसला सार्वजनिक करेगी। इस बाबत प्रदेश के आबकारी विभाग की ओर से सारा मसौदा बना लिया गया है।  सब कुछ तय होगा है, लेकिन इसका आधिकारिक तौर पर अभी एलान नहीं किया गया है। लिहाजा सरकारी आदेश नहीं आने तक शराब की दुकान सप्ताह में एक दिन बंद रखने का फरमान जारी रहेगा।
मौजूदा आदेश के अनुसार प्रदेश में शराब की दुकान को हफ्ते में किसी एक दिन बंद रखना होता है। बंद रखने का दिन आबकारी विभाग तय करता है, जिसका पालन दुकानदार को करना होता है। राज्य सरकार अपने नये नियम में दुकान में काम करनेवाले कर्मचारियों के हितों का ख्याल रखते हुए यह नया नियम लागू करेगी।
 इसमें कहा गया है कि सात दिन दुकान खोलनेवाले मालिक को हफ्ते में एक दिन कर्मचारियों को पहले की तरह ही छुट्टी देनी होगी। अगर दुकान का मालिक सातों दिन दुकान नहीं खोलना चाहता है तो यह उस पर निर्भर करेगा कि वह हफ्ते में छह दिन ही दुकान खोले। पहले के नियम के मुताबिक गुरुवार को दुकानें बंद रहती थीं,लेकिन इसमें ढिलाई देते हुए किसी एक दिन अपनी सुविधा के अनुसार दुकानदार दुकान बंद रखने लगे थे।
हालांकि आबकारी विभाग का मानना है कि इससे राज्य के राजस्व में बढ़ोतरी होगी और शराब की कालाबाजारी पर रोक लगेगी। सिर्फ इतना ही नहीं बीते दिनों राज्य सरकार ने अंग्रेजी  शराब की दुकानों में भी देशी शराब की बिक्री की अनुमति दे दी थी।
 लिहाजा एक ही दुकान से लोग देशी और अंग्रेजी शराब खरीदने की सुविधा पाने लगे, जबकि पहले देशी शराब की दुकानों में केवल देशी शराब और अंग्रेजी शराब की दुकान में केवल अंग्रेजी शराब ही मिलती थी। इसके लिए लोगों को दूर जाना पड़ता था, लेकिन अब देशी शराब के ठेके से लोग अंग्रेजी शराब की बोतल भी आसानी से खरीद ले रहे हैं।
चीयर्स डेस्क 
loading...
Close
Close