अब तकनीक के जरिये ले सकेंगे अपनी मनपसंद व्हिस्की का स्वाद

डियाजियो कंपनी का जॉनी वॉकर ब्रांड दुनिया भर में प्रसिद्ध है और कंपनी अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए हमेशा कुछ न कुछ नया करती रहती है। इसी के तहत कंपनी ने 28 नवंबर को अपने ग्राहकों के लिए एक एप लॉन्च किया है जो उपभोक्ताओं की स्वाद वरीयताओं का विश्लेषण करने के लिए एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ) तकनीक का उपयोग करता है और उनके पसंदीदा सिंगल माल्ट व्हिस्की को बनाने में मदद करता है। किसी भी मोबाइल या किसी इंटरनेट से जुड़े डिवाइस से आप इससे जुड़ सकते हैं। इस एप का नाम है ‘व्हाट्स योर व्हिस्की’। इसमें ग्राहकों से 11 सवाल पूछे जाते हैं । जैसे की, आप कितनी बार केला खाते हैं? ’या फिर आप मिर्च के बारे में कैसा महसूस करते हैं?’।

तब प्रोग्राम एआई टेक्नोलॉजी और मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी का उपयोग करके ग्राहक को क्या पसंद है उसके आधार पर डाटा तैयार करता है। फिर डेटा का उपयोग उपभोक्ता के व्यक्तिगत ‘फ्लेवर प्रिंट’ को बनाने के लिए किया जाता है,और फिर तकनीक के सहारे उस स्वाद प्रोफ़ाइल के अनुरूप ही सिंगल माल्ट व्हिस्की तैयार की जाती है ।

डियाजियो के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक एंडी पार्टन ने कहा: “व्हाट्स योर व्हिस्की?’ उपभोक्ताओं को व्यक्तिगत और पूरी तरह से नए तरीके से हमारी सिंगल माल्ट की रेंज को जानने में मदद करता है ।

“हम बड़े पैमाने पर इसे लांच करने के लिए उत्साहित हैं और कई हजारों लोगों को फ्लेवर प्रिंट टेक्नोलॉजी के आधार पर उनकी पसंदीदा व्हिस्की खोजने में मदद करते हैं।” ‘व्हाट्स योर व्हिस्की’ को ग्रेट ब्रिटेन, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, स्विट्जरलैंड, स्पेन, ग्रीस, बेल्जियम, डेनमार्क और नीदरलैंड में 28 नवंबर को लॉन्च किया गया।

यह छह भाषाओं में उपलब्ध होगा और whatsyourwhisky.com के माध्यम से इससे ऑनलाइन जुड़ा जा सकता है, या फिर क्यूआर के माध्यम से जो भाग लेने वाले बार, रेस्तरां और दुकानों के बिकने वाली वस्तुओं पर प्रिंट होगा ।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close