अगर बर्बाद किया पानी तो लगेगा पांच सौ रूपये जुर्माना

यूपी के कौशाम्बी में नगर पंचायत चायल ने पानी बचाने के लिए एक अनोखी पहल की है। नगर पंचायत ने पानी बर्बाद करने वालो पर 500 रूपए का जुर्माना लगाने का एलान किया है। इसके लिए पूरे कस्बे में नगर पंचायत के लोगों ने घूम घूम कर बकायदा मुनादी भी करवाई और लोगों को पानी की अहमियत बताते हुए अपील किया कि पानी को बर्बाद न करे।

यह भी ऐलान किया कि जो भी पानी को बर्बाद करते पकड़ा जाएगा उसको नगर पंचायत 500 रूपए का आर्थिक दण्ड लगाएगी। नगर पंचायत के लोगों ने एक टीम भी बनाई है जो घूम घूम कर ऐसे लोगों को पकड़ेगी जो पानी को बेवजह बर्बाद करते है और उनपर जुर्माना भी करेगी। कस्बे के लोग भी नगर पंचायत के इस प्रयास से काफी खुश है और पानी को बर्बाद न करने की कसम खा रहे है।

इस तरह जुर्माना लगाने से लोग अब पानी की अहमियत समझेंगे और बहते पानी पर रोक लगेगी। कौशाम्बी इलाके की चायल नगर पंचायत में ये मुनादी किसी की कुड़की या मुल्जिम के लिए नहीं बल्कि ये मुनादी ऐसे लोगों के लिए कराई गई है जो पानी की अहमियत नहीं समझते और पानी को बर्बाद करते है। अब पानी की बर्बादी रोकने के लिए लिए ये मुनादी कराइ गई है।

हांथो में स्लोगन लिखी तख्तियां लिए नगर पंचायत के लोग पुरे कस्बे में घूम घूम कर लोगों को पानी बचाने की अपील कर रहे है और पानी की अहमियत बता रहे है। नगर पंचायत अध्यक्ष रुक्मणी देवी ने साथ ही मुनादी करवा के पानी की बर्बादी को रोकने के लिए एक फरमान भी सुनाया। अगर पानी बर्बाद करते कस्बे का कोई भी व्यक्ति दिखाई दिया तो उसपर नगर पंचायत पूरे 500 रूपए का आर्थिक दंड लगाएगी।

नगर पंचायत में एक टीम भी गठित की गई है जो पानी की बर्बादी करने वालो को पकड़ेगी और उनपर जुर्माने की कार्यवाही करेगी। लोग भी इस अभियान से काफी प्रेरित है । कस्बे के लोग इस तरह की मुहीम से काफी खुश नज़र आये और पानी की बर्बादी न करने की कसम खा रहे है। नगर पंचायत के इस तरह के अनोखे अभियान से पानी की बर्बादी पर जुर्माना लगाने पर लोगों पर कितना असर पड़ेगा यह तो आने वाला वक्त बताएगा लेकिन पानी बचाने की यह मुहीम वाकई काबिले तारीफ है।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close